अपने ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएँ - पूरी जानकारी

अपने ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ायें [ Apne Blog/Website ki traffic kaise badhaye - ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं ] आप सभी का इस पोस्ट पर स्वागत है । जाहिर है, आप एक blogger हैं और आप अपने blog या Website की traffic increase कैसे करें यानी ट्रैफिक कैसे बढ़ायें - के बारे में सोच रहे हैं, तभी आप इस post को पढ़ रहे हैं । तो आज मैं आपको Blog अथवा website की traffic कैसे बढ़ाई जाए - से सम्बन्धित कुछ जरुरी बातों की तरफ ले चलूंगा, जिसे follow करके आप भी अपने blog या Website पर traffic drive कर पाएंगे और अपने blog की earning को increase कर पाएंगे ।


दोस्तों, आज के समय में Blogging कोई आसान काम नहीं है । प्रति दिन कितने सारे new bloggers blogging की दुनिया में कदम रख रहे हैं । इससे इस क्षेत्र में competition का बढ़ना स्वाभविक है । दूसरी बात है कि, यदि आपके Blog को पढ़ने Visitors ही ना आएं यानि आपके blog पर अपेक्षित traffic ही ना हो, तो ऐसे में Blog लिखने से क्या लाभ ? इसके लिए जरुरी है कि हमारे Blog Post तक Visitors की पहुंच हो और वो इसे पढ़ें।



अब सवाल है कि इतने सारे लोग रोज दिन अपना एक blog  create कर रहे हैं और उसी Topic पे अपना पोस्ट share कर रहे हैैं,  जिस पर पहले से भी अच्छे-अच्छे पोस्ट हैं, तो ऐसे में उनके लिए google में Rank करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है । ये Competition स्वाााभाविक भी है । इसका कारण ये है कि उस Keyword पर competition बहुत high है । तो यदि आप भी ऐसे ही किसी Niche पर blog writing करते हैं, तो आपके लिए भी Google में post को rank कराने में मुश्किल आ रही होगी। अब सवाल है कि ऐसी स्थिति में भीहम अपने  ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं  ?

दोस्तों, Blog पर visitors visit करेंगे तभी हमें अपने पोस्ट लिखने में मज़ा आता है । हमारे blog पर अच्छी traffic हो तो ही हम अपने blog से अच्छी earning भी कर सकते हैं Otherwise सब useless है । तो आइए, जानते हैं उन दमदार तरीकों के बारे में जिन्हें follow करते हुए आपकी blog traffic भी increase हो सकती है ।

ये तरीके बहुत ही real और practical हैं । Blogging में सफल होने के लिए आपको किसी shortcut method को नहीं अपनाना चाहिए खासकर तब जब किसी keyword पर competition का level बहुत high हो । आपको इन real व genuine तरीकों पर ध्यान देना चाहिए और काम करना चाहिए , जिससे आपके post भी google मे rank करे और search result में first page पर show हो । तभी आपकी साइट पर visitors आएंगे और आपकी साइट भी popular हो पाएगी । तोआइये, जानते हैं उन दमदार तरीकों के बारे में जिससे आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट की traffic increase कर सकते हैं ।

Blog या website की traffic increase कैसे करें  - दमदार व real तरीके 

#1) Blog या Website की traffic बढ़ाने और उसे google में first page पर show करने के लिए Post Writing तकनीक पर काम करें ।दोस्तों, अपने blog पर Post तो हर कोई लिखता है और उसे publish भी करता है । क्या इतना पर्याप्त है ? जी नहीं, केवल इतने भर से काम नहीं चलने वाला । इसके लिए आपको कुछ जरुरी चीजों पर ध्यान देना चाहिए । आइए जानते हैं इनके बारे में :-

A) दोस्तों, हम जो भी post लिखते हैं उसके पीछे हमारा उद्देश्य होता है कि readers तक इस पोस्ट की पहुंच हो । यदि search result में हमारा पोस्ट शो ही नहीं हो रहा या तीसरे- चौथे पेज पर शो हो रहा तो ऐसे में पोस्ट तक visitors आएंगे, इसकी सम्भावना बहुत ही कम है । इसलिए हमें अपने post writing skill पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और उसे search engine के अनुकूल बनाने पर काम करना चाहिए, ताकि हम अपने पोस्ट को google अथवा अन्य search engine के search result में top page पर ला सकें । ऐसा करने के लिए आप निम्नलिखित चीजों पर गौर फरमाए :-

Post का Title लम्बा रखें । इसके लिए आप Longtail Keywords का इस्तेमाल करें ।अब जैसे मान लीजिये कि आप WEBSITE की Traffic कैसे Increase करें - के बारे में गूगल सर्च कर रहे हैं । तो केवल Website Traffic लिखकर सर्च करने से आपको EXACT RESULT शो नहीं होगा । इसके लिए आपको वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं अथवा ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं - कुछ ऐसा लिखकर search करना होगा जिससे आपको अपेक्षित परिणाम मिले ।

तो यदि आप देखें तो और लोग भी Longtail keywords से ही google search करते हैं । इसलिए आप पहले तो Longtail keyword search करें और फिर उसे अपने post title और content में उचित जगह दें ।

Keyword Research कर पोस्ट लिखें ।आप जिस Topic पर पोस्ट लिख रहे हैं - उससे सम्बन्धित keyword search करें और फिर अपने पोस्ट में उस keyword को स्थान दें । 

Keyword research के बिना पोस्ट लिखने से कोई फायदा नहीं । कम से कम आपको ये तो पता होना चाहिए कि आप जिस topic पर post लिख रहे हैं, उसे लोगों द्वारा कितनी बार search किया जाता है , उस keyword पर competition कितना है, उस keyword की CPC क्या है । अगर आप ये रिसर्च किये बगैर ही पोस्ट लिखते हैं तो इस आदत को आपको बदलना होगा । होड़ में बने रहने के लिए आपको अपने Blog पर काम करना होगा, मिहनत करनी होगी ।
Keyword Research के लिए आप निम्नलिखित tools का इस्तेमाल कर सकते हैं :-

  • Google keyword planner 
  • Samrush 
  • Keyword Everywhere 
  • Google trend ( Trending topic के लिए )
  • Ubbersuggest 
  • Keywordtoolio 
  • GoogleAutosuggest 
आप बहुत सारे free और paid tools हैं जिनकी सहायता से Longtail keyword व short keyword रिसर्च कर सकते हैं । आप Keyword Everywhere का extension भी अपने chrome या firefox browser में install कर सकते हैं और इनकी मदद से भी Keyword search Volume, Keyword CPC और Competition आदि की जानकारी ले सकते हैं। शायद अब ये टूल पेड टूल हो चुका है और आपको Keywords Everywhere टूल के लिए इसका प्लान लेना होता है। गूगल कीवर्ड प्लानर आपके लिए बेहतरीन टूल साबित हो सकता है।

• Post लिखने में header tag यानि h2 h3 h4 अर्थात् heading, Subheading एवं Minor heading पर जरुर ध्यान दें । Post का title h1 में होता है । इसके साथ-साथआपको पोस्ट लिखते समय Bold, Italic और Underline केOption का भी समुचित उपयोग करना चाहिए । जिस Keyword को bold करना जरुरी है, उसे आप bold करें और इसी तरह Italic व Underline विकल्प का भी प्रयोग करें । आप इसे हमारे इस पोस्ट में भी देख सकते हैं ।

#2 ) अपने post को गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन में टॉप पेज पर शो करने के लिए जरुरी है कि आपके पोस्ट के content कम से कम 700 words में हों । 

इसका ये मतलब नहीं है कि आप अनावश्यक चीजों को अपने blog post में शामिल करें । ऐसा करके पोस्ट को आप निरर्थक ही लम्बा कर देंगे और इस तरह पोस्ट की length बढ़ाने से कोई फायदा नहीं । ऐसा इसलिए कि आपके द्वारा लिखे गए post visitors को पसन्द आनी चाहिए ताकि वो आपके blog पर regular visit करें और आपके द्वारा प्रकाशित दूसरे post को भी पढ़ें ।



ब्लॉग की traffic बढ़ाने के तरीके


#3 )आपके blog post unique होनी चाहिए और उसमें काम की जानकारी हो ।
ऐसा करके आप अपने visitors को अपने blog या Website पर बनाएं रख सकते हैं । Blog पोस्ट unique होने से मतलब यह है कि अपने blog post में कहीं से content copy-paste ना करें ।यथासंभव अपने शब्दों में ही लिखने का प्रयास करें। 

Search Engine Optimization के लिहाज से Content की चोरी अच्छी चीज़ नहीं है । इससे Ranking पर negative असर पड़ता है । इसलिए Quality और Unique Content के माध्यम से आप अपने blog visitors को अपने blog पर थामे रख सकते हैं । आपकी पोस्ट अच्छी लगने पर Visitors खुद ही आपके other page को भी view करेंगे । इससे आपके Pageviews बढ़ेंगे ।

ऐसा करके आप अपने पोस्ट को SEO Friendly बना सकते हैं और इससे आपके POST की GOOGLE में RANK करने की सम्भावना बढ़ जाती है । यदि हमारे पोस्ट Google के पहले Page पर Show होगा तो हमारा Organic traffic जरुर बढ़ेगा ।

#4 ) ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए यह जरुरी है कि आप अपने ब्लॉग पर नियमित काम करें।जरुरी नहीं है कि आप daily post publish करें, बल्कि उससे ज्यादा जरुरी यह है कि आप जो भी पोस्ट publish करें उसे SEO friendly बनाएं और फिर प्रकाशित करें ।

ऊपर बताये गए तरीकों से पोस्ट लिखें और कीवर्ड सर्च पर थोड़ा time जरुर spend करें । आप सप्ताह में तीन ही पोस्ट publish कीजिए, मगर कुछ दमदार होना चाहिए । हां इतना जरुर है कि यदि आप 15-20 दिनों पर 1 पोस्ट publish करेंगे तो उसे google में index होने में भी देर लगेगी और यदि आप नियमित पोस्ट publish करते हैं तो गूगल उसे index भी जल्दी कर लेेेेता है।

#5 ) ध्यान दें कि जब भी आप कोई पोस्ट लिखते हों, उसमे अच्छी quality के image को जरुर लगायें । एक image साइज़ के हिसाब से बहुत सारे शब्दों के बराबर होता है । इमेज high quality व topic से related होनी चाहिए । साथ ही  SEO के लिहाज से इमेज में Title text और alt text जरुर add करें , ताकि गूगल crawler को यह पता चल सके कि यह इमेज किस topic से सम्बन्धित है । 

Google crawler कोई आदमी तो है नहीं कि उसे खुद ही पता चल जाए, इसलिए हमें Title text और alt text जरुर जोड़ना चाहिए । यदि हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमारे ब्लॉग पर इसका negative असर पड़ता है । इसके साथ ही अगर आवश्यक हो तो पोस्ट में Screenshot को भी ऐड करें ताकि readers को समझने में आसानी हो । Screenshot के द्वारा हम किसी चीज़ को अच्छी तरह यानि बेहतर समझ सकते हैं । कई बार Image Search के माध्यम से भी हमारे ब्लॉग पर ऑर्गेनिक traffic आता है ।

#6 ) पोस्ट लिखते समय आप अपने topic से related अन्य ब्लॉग पोस्ट के link को अपनी पोस्ट में लगायें । इसे Internal linking कहते हैं । इसके द्वारा visitors आपके एक पेज से दूसरे पेज पर आसानी से पहुँच पाते हैं । इससे आपके pageviews बढ़ते हैं और आपकी adsense earning भी बढ़ती है ।

#7 ) पोस्ट लिखने के बाद पोस्ट के permalink को automatic से custom करें । search engine custom permalink को Preffer करता है । पोस्ट rank करने में custom URL का महत्वपूर्ण स्थान है । URL छोटा रखने की कोशिश करें । CUSTOM PERMALINK search engine को समझने में मदद करता है कि यह पोस्ट किस सम्बन्ध में है । Custom permalink Onpage seo का महत्वपूर्ण भाग है।




 इस प्रकार, आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की organic traffic बढ़ा सकते हैं । अब उन चीजों को भी जानते हैं जिससे हमारे ब्लॉग पर दूसरे रास्ते यानि source से भी visitors आते हैं और ब्लॉग की traffic increase होती है ।

#7) Blog या Website की traffic बढ़ाने के लिए आप अन्य popular वेबसाइटों पर guest post कर सकते हैं । इसका फायदा ये होता है कि जो भी visitors आपके पोस्ट उस वेबसाइट पर पढ़ते हैं, अगर उन्हें आपकी post अच्छी लगती है तो वो आपके ब्लॉग पर भी visit करते हैं । इन तरीकों से भी आप Readers तक अपने blog को पहुँचा पाते हैं । साथ ही आपको उस blog या Website से backlink भी मिल जाती है । 

Increase Traffic on your Blog


Backlink का SEO यानि Search Engine Optimization में Important Role होता है। इस प्रकार, आप भी अपने blog traffic में इजाफा कर सकते हैं। तो यदि आप भी किसी popular blog अथवा Website से traffic को अपने blog वा Website पर drive करना चाहते हैं तो अपने Niche से सम्बन्धित blog वा Website पर guest post submit करें । मैंने गूगल से बैकलिंक बनाने के लिंक ऊपर दिए हैं। आप गूगल से डूफ़ॉलो हाई क्वालिटी बैकलिंक बना सकते हैं। ये बैकलिंक बनाने के बाद कुछ समय में आप अपनी ब्लॉग पर ट्रैफिक में अंतर देख सकते हैं, लेकिन याद रहे - क्वालिटी कंटेंट ही लिखना पड़ेगा। 

#8) Social media के इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की traffic को बढ़ा सकते हैं । FACEBOOK, TWITTER, INSTAGRAM, GOOGLE PLUS, LINKEDIN, PINTEREST, REDDIT आदि SITES पर अपना account create करें और अपने ब्लॉग पोस्ट को रेगुलर शेयर करें । 

आप अपने blog page में भी सोशल मीडिया शेयर बटन को लगायें । इससे आपके visitors भी आपके पोस्ट social media पर share कर पाएँगे । ऐसा करके भी आप अपने blog वा Website की traffic को increase कर सकते हैं । आप इसके लिए अपने niche से related फेसबुक group join करें और यहां से भी traffic increase करें ।

#9 ) Blog वा Website की design व Navigation पर काम कर pageviews increase करें.
अपने ब्लॉग या वेबसाइट को साफ-सुथरा रखें । Blog में Menu, Recent articles, Popular articles और Featured articles सम्बन्धी widget add करने से भी Visitors को आपके पोस्ट के बारे में पता चल पाता है और वो अपने काम की जानकारी हेतु आपके दूसरे पोस्ट पर भी visit करते हैं । इस प्रकार, एक Visitor से भी हमारे कई Pageviews हो सकते हैं । Visitors को आपकी ब्लॉग की design भी पसन्द आनी चाहिए ताकि वो फिर से आपके blog को visit करें। 

यहाँ मैं आपको एक बात से अवगत करा दूँ कि अपने ब्लॉग के पेज पर बहुत ज्यादा Widgets add करने से आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है, जिसका Negative Impact आपके ब्लॉग पर होता है। SEO के लिहाज से पेज की लोडिंग स्पीड ज्यादा होनी चाहिए, जिससे आपका पेज जल्दी खुल सके। आपके ब्लॉग की Loading Speed SERP के लिए एक Vital Factor है। अपने पेज की स्पीड टेस्ट करने के लिए गूगल सर्च कंसोल में Core Web Vitals पर क्लिक करें और Try Page Speed Insight पर क्लिक करें।

#10 ) अपने blog या Website को दूसरे search इंजन से भी connect करें ।
 
यद्यपि Google पर सर्वाधिक सर्च किये जाते हैं तथापि Bing, Yandex आदि search engine से भी हमारे ब्लॉग पर traffic आते हैं । ये ऑर्गेनिक traffic बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण है । बहुत सारे ऐसे सर्च करने वाले लोग भी हैं जो Bing आदि सर्च इंजन पर ही अपने काम की जानकारी खोजते हैं । इसलिए आप भी अपना ऑर्गेनिक traffic बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग वेबसाइट को Bing & Yandex Webmaster में submit करें ।

#11 ) Backlinks बनाकर ब्लॉग / वेबसाइट की traffic बढ़ाई जा सकती है ।
इसके लिए आपको अपने Niche से सम्बन्धित ब्लॉग पर Comments करने होंगे । वहां आप अपने ब्लॉग का या किसी पोस्ट का URL दे कर अपने ब्लॉग के लिए backlinks बना सकते हैं । ये भी आपके traffic को बढ़ा देगा । ध्यान रखें कि जब कभी भी आप बैकलिंक क्रिएट करें, highly trusted site से करें। हमेशा क्वालिटी बैकलिंक बनायें। यदि आपके पास कुछ हाई अथॉरिटी वाले व्ब्सिटे से डूफ़ॉलो बैकलिंक्स हों, तो आपका सर्च रिजल्ट में ऊपर आना तय है, बशर्ते आप क्वालिटी कंटेंट भी पब्लिश करते हों।

#11 ) Blog या Website के promotion से traffic increase कर सकते हैं ।
दोस्तों, यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को promote करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग का impression अधिक लोगों तक हो पाता है । इससे भी आपके Website पर traffic drive हो सकता है । इसके लिए आप Social networking sites जैसे facebook, twitter आदि पर अपने ब्लॉग को promote कर सकते हैं । यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे । यदि आप afford कर सकते हैं तो आप इस तरीके से भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट की traffic increase कर सकते हैं ।

इन सभी के अतिरिक्त आप अपने blog या Website की traffic बढ़ाने के लिए इन चीजों का भी खयाल रखें । 
#10 SEO Points : Real and genuine way  to increase your blog or website traffic in hindi 
  • अपने site की loading speed को ठीक रखें - साइट की loading speed Traffic के लिहाज से महत्त्वपूर्ण है । यदि आपकी साइट load होने में ज्यादा टाईम लेती है तो यह ना सिर्फ SEO के लिहाज से एक त्रुटि है बल्कि इससे आपके traffic पर भी असर होता है । आपने खुद भी कई बार देखा होगा कि सर्च करने के दौरान अगर कोई site देर से खुलती है तो आप उसे leave कर जाते हैं । इस busy schedule में कोई भी आजकल wait करना नहीं चाहता । तो ऐसे में आपको अपनी साइट की loading speed check करना चाहिए और उसे ठीक रखना चाहिए । इसके लिए आपको site से अनावश्यक content हटा देनी चाहिए । जरुरी media files को ही रहने दें । CSS को minify करें । जरुरी से ज्यादा ads ना लगायें। ज्यादा ads लगाने से आपकी cpc भी कम होगी और page load होने में भी टाईम लगेगा ।
  • Site को User friendly व mobile friendly बनाएं । आप जानते हैं कि smartphones users की संख्या में काफी वृद्घि हुई है । संचार क्रांति के इस दौर में सभी smartphones यूज़ करते हैं । अब अधिकतर search मोबाइल से ही किए जाते हैं । Desktop से सर्च का ग्राफ कम हो गया है । ऐसे में आपकी साइट भी Smartphones friendly होना चाहिए । अगर आपकी साइट पर user experiance बेहतर नहीं है तो इससे भी आपकी साइट की ranking डाउन हो सकती है । Ultimately इसका खामियाजा आपको ही भुगतना है ।
  • Internal linking के टाईम कई बार link break हो जाते हैं । इन Broken links को ठीक करें । SEO के लिए ये टूटे हुए links अच्छा नहीं है और इससे आपकी पोस्ट rank करने में दिक्कत आएगी ।
  • अपने Blog या Website को regular update करने की कोशिश करें । सप्ताह में दो या तीन quality post लिखने का प्रयास करें ।
इन सभी दमदार तरीकों पर काम करते हुए आप भी अपने Blog या Website को google में rank करा सकते हैं और सर्च इंजन से Organic traffic को बढ़ा सकते हैं ।

👉 Organic traffic क्या है ? What is Organic traffic ?

ऐसा traffic जो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर सर्च engine में सर्च कर आते हैं । Organic Traffic का ब्लॉग में बहुत ही अहम भूमिका है । आप भी ऊपर बताये गए व्यावहारिक तरीकों से अपने blog या website पर ऑर्गेनिक traffic को बढ़ा ( increase ) सकते हैं । इसी प्रकार हमारे ब्लॉग पर अन्य souce से भी traffic आते हैं , जो social और referal टाइप होते हैं ।

दोस्तों, अपने ब्लॉग या वेबसाइट की traffic बढ़ाने यानि increase करने के ये SEO से related tips हैं जिसे follow करते हुए आप भी अपने Blog या Website की traffic बढ़ा सकते हैं।


दोस्तों, अन्त में यही कहना चाहूंगा कि किसी भी कार्य को होने में कुछ time लगता है । इसलिए घबराएँ नहीं और हमेशा कुछ सीखते हुए Blogging को जारी रखें । किसी भी कार्य को छोड़ने से बेहतर तो यह होगा कि हम कार्य को जारी रखें । आशा करता हूं कि आप भी उपर्युक्त तरीकों से अपने blog वा Website की traffic बढ़ाने में सफल होंगे । How to increase Traffic on blog or website - in Hindi  पर यह सुझाव अगर पसन्द आए तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरुर करें। 

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.