Blog में Post title के ठीक नीचे ads कैसे show करें

क्या आप एक Blogger हैं ? क्या आप अपने blog/ website पर adsense ads use करते हैं ? यदि हां, तो इस पोस्ट को follow कर आप भी अपने Blog या website की earning को increase कर सकते हैं । हम यहां जानेंगे कि कैसे हम अपने Blog या website की हर post title के ठीक नीचे adsense का ads लगाते हैं । 

इस प्रकार आप भी अपने adsense ads click को बढाकर अपनी adsense earning में इजाफा कर सकते हैं । Dear Bloggers, आप बखूबी यह अनुभव करते होंगे कि Blogging की राह आसान नहीं है । Blogging आज के समय में बड़ा ही tough काम है । प्रति दिन कितने सारे new bloggers Blogging की दुनिया में कदम रखते हैं । ऐसे में Blogging के क्षेत्र में competition प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है ।

दोस्तों, Blogging करने वालों का भी कुछ उद्देश्य होता है । अगर कोई blogging की दुनिया में कदम रखता है तो वह इस उद्देश्य के साथ कि इसके जरिए उसकी कुछ कमाई हो जाएगी । इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी Bloggers की पहली पसन्द Google Adsense होता है । Adsense के ads show करके हम सभी अपने Blog/website को Monetize करने की कोशिश करते हैं ।

यूं तो Google adsense के भी कई alternatives हैं, जैसे Adnow, Bidvetiser, mgid, taboola व chitika आदि; परंतु Google adsense के advertisment Show करने का मज़ा ही कुछ और है । इसके कई कारण हैं । पहली बात तो यह कि google अपने आप मेें Worldwide एक जाना पहचाना नाम है। Search Engine की अगर बात करेें, तो बिना कुछ सोचे समझे हम यह कह सकते हैं कि गूगल का समूचे दुनिया में प्रथम स्थान है । Google Adsense की दूसरी सबसे बड़ी बात यह है की हमें यहाँ ढेरों ads options मिलते हैं । हम अपनी पसन्दनुसार जैसा advertisment show करना चाहें, इन विकल्पों का उपयोग करते हुए कर सकते हैं । उदाहरण के लिए, Adsense के ads कई तरह के होते हैं । मसलन, Display ads, Inarticle ads, infeed ads, link ads, Matched content ads आदि ।


इन Cateogaries में भी हम ads के size को अपनी पसन्द के अनुसार रख सकते हैं । यही सब कारण है कि जब किसी blogger को google adsense approval मिल जाता है तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं होता । इस खुशी को शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है दोस्तों । 😂आखिर Blogging करने का हमारा मकसद तो earning ही होता है दोस्तों, इस बात को हम झुटला नहीं सकते। अब जबकि आपको Google adsense approval मिल गया है तो इतना ही काफी नहीं होता । आप दिन-रात एक कर बड़ी मिहनत से Post Publish करते हैं और आपकी site पर adsense के ads शो भी हो रहे हैं, परंतु आपकी earning increase नहीं हो रही । तो इसके लिए यह जरुरी है कि आप अपनी साइट के ads placement पर ध्यान दें । केवल ads show होने भर से आपका भला नहीं होने वाला, क्योंकि adsense आपको Ads पर होने वाले click के पैसे देेता है।

इसलिये यह जरुरी है कि आप ऐड्स उस स्थान पर दिखाएँ जहां क्लिक होने की ज्यादा संभावना है । इस तरह आप अपनी adsense CTR को बढाकर adsense से अच्छी कमाई कर सकते हैं । इसी ads placement को लेकर बहुत सारे Bloggers का यह मानना है कि यदि हम ads को post title के ठीक नीचे शो करते हैं तो यहाँ हम ज्यादा ads click पा सकते हैं। 

तो इस article में हम जानेंगे कि how to show or put ads just below post title in hindi । तो
आइए जानते हैं कि Blog की सभी पोस्ट में post के title के theek neeche ads कैसे लगाएं ।
Read More :-

Blog कि सभी पोस्ट में पोस्ट title के ठीक नीचे adsense ads कैसे लगाएँ ( how to show or  put/ set up adsense ads just below post title in hindi ) की Step- by- step जानकारी 

Blogger blog me ads lagana

1 सबसे पहले आप अपने Adsense Dashboard पर जाईए । यहाँ आप blog की post title के नीचे जो भी ads show करना चाहते हैं, उसे create कर लें और उस ads code को copy कर लें ।


2 अब आपको इस copy किये हुए ads code को parse करना है । इसके लिए आप नीचे क्लिक करें ।


3 अब इस parse किये गए ads cody को copy कर लें ।

4 अब आपको अपने Blogger के dashboard मे आना है । Theme पर क्लिक कीजिए और फिर Edit html पर क्लिक करें । ये करने से पहले अपने थीम का बैकअप लेना न भूलें, ताकि कोई गड़बड़ी होने पर आप यह बैकअप फाइल अपलोड कर सकें। ब्लॉगर में THEME चेंज कैसे करते हैं और बैकअप कैसे लेते हैं ?

5 अब आपको ctrl +f दबा कर search box में यह code search करना है ।

<data:post.body/>

6 यह Code सर्च करें । यह कोड आप 1 से अधिक बार भी देख सकते हैं । आपको दूसरे वाले के साथ काम करना है । करना ये है कि दूसरे वाले के ठीक ऊपर आप parse किया हुआ Adsense ads code पेस्ट कर दें । यदि दूसरे वाले के साथ यह काम न करे, तो पहले वाले के साथ करें, फिर भी काम न करे तो तीसरे वाले के ऊपर पेस्ट करें। 

7 अब अपने Theme को Save कर लें ।

अब आपका काम हो गया है । अपने Blog को check करें । आप देखेंगे कि blog के प्रत्येक post के title के नीचे adsense ads show हो रहे हैं ।


आशा करता हूं कि आपको blogger blog में post title के ठीक नीचे ads कैसे लगाते हैं 
सम्बन्धी यह जानकारी अच्छी लगी होगी । ऐसा करके आप भी अपने blog से adsense earning को बढा सकें, ऐसी इच्छा है । 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.