Social Icons

ब्लॉगर ब्लॉग का थीम change या Upload कैसे करें

Hello Bloggers, निश्चित ही आप Blogging के क्षेत्र में अभी नये हैं, तभी आप यह पोस्ट read कर रहे हैं । तो आज के इस post में हम जानने वाले हैं कि Blogger ब्लॉग में Theme यानि Template Change या Upload या Restore कैसे करें ।


Blogger Theme Changing Process in Hindi


HOW TO CHANGE / UPLOAD OR RESTORE A BLOGGER THEME IN HINDIदोस्तों, यदि आप blogging के क्षेत्र में न्यू हैं, तो आपके लिये यह जानना जरुरी है कि ब्लॉग की कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग क्या-क्या है और यह सेटिंग कैसे की जाती है । आप पहले इन सेटिंग को अपने blogger blog में set कर लें । ये सेटिंग्स ब्लॉग की SEO यानि Search Engine Optimization के लिये बहुत जरुरी होते हैं ।

Blogger blog का थीम change कैसे करें ?



अब हम अपने topic पर आते हैं । आप सोच रहे होंगे कि Template यानि Theme Change करना क्यूँ जरुरी होता है । Theme Change करना कोई जरुरी नहीं होता । बार-बार Theme चेंज करने से ब्लॉग पोस्ट की Ranking पर भी bad असर पड़ता है और इसकी Ranking भी गिर जाती है । Ranking Down होने का सीधा समबन्ध हमारे Organic Traffic से भी होता है यानि ऐसे Traffic जो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर Search Engine के द्वारा आते हैं । आप यह भी जान लें कि Blogging में Search Engine के through आने वाले Traffic यानि Organic Traffic का बहुत ही अहम रोल होता है । इसलिए, यदि सब कुछ ठीक हो तो हमें हठात् टेम्प्लेट चेंज नहीं करना चाहिए ।

अब सवाल है कि यदि सब कुछ ठीक नहीं है तो हमें हमारे मनोनुकूल अपने ब्लॉग का design करने के लिये थीम यानि टेम्प्लेट चेंज करना पड़ता है । इससे पहले कि हम यह जानें कि Blogger Theme Change कैसे करते हैं, हमारे लिये यह जानना भी जरुरी हो जाता है कि हम ब्लॉग में कैसा Theme / Template प्रयोग करें ।

सभी bloggers अपने ब्लॉग को एक अच्छी look देना चाहते हैं, उन्हें अच्छे से design करना चाहते हैं । हमारे ब्लॉग के डिज़ाइन और उसके लूक यानि हमारा ब्लॉग दिखता कैसा है - ये पूरी तरह से ब्लॉग में प्रयोग किये जाने वाले Template पर निर्भर करता है । जैसा हमारा टेम्प्लेट होगा, हमारे blog की designing भी उसी तरह होगी ।

इसलिए अपने ब्लॉग को अपेक्षित design करने के लिये हम blog का Template change करते हैं । इस Theme Changing से सम्बन्धित कुछ चीजों को ध्यान में रखना जरुरी है । पहली बात तो यह कि हमें Responsive Template ही use करना चाहिए । Responsive होने से मतलब है कि वह सभी device के साथ बिल्कुल सेट हो जाता है चाहे Screen Size छोटा हो या बड़ा ।

Mobile के विभिन्न size के device हों या Computer व Laptop वगैरह । Responsive Template सभी के साथ adjust हो जाता है और इस प्रकार Readers को कोई प्रॉब्लम नहीं होती । Theme किसी Authentic Source से ही Upload करें । Theme ऐसा हो जो fast loading हो यानि जब कोई visitor आपके blog link पर click करे तो Theme load होने में ज्यादा Time ना ले । Theme Upload करने के बाद एक बार अपने ब्लॉग को Visit करें और Theme से बेकार की अनावश्यक Widgets को delete कर दें और एक बार अपने ब्लॉग को अच्छे से design कर लें ताकि बार-बार Theme Change करने की जरुरत ना पड़े । तो आइए, अब जानते हैं कि Blogger Blog में Theme यानि Template Change या Upload या Restore कैसे करते हैं । Blogger के लिये आप यहाँ से भी अपनी पसन्द के Template को select कर सकते हैं ।

Responsive Blogger Templates

Download responsive Blogger Theme

BLOGGER TEMPLATE UPLOADING METHOD OR PROCESS IN HINDI

1] सबसे पहले आप अपने Gmail id से अपने blog में log in हो जाएं ।

2] अब Blogger Dashboard में लेफ्ट साइड list में से Theme पर क्लिक करें ।
BLOGGER TEMPLATE UPLOADING PROCESS IN HINDI



3] Theme पर क्लिक करने पर आप कुछ इस स्थान पर पहुंच जाएंगे ।
BLOGGER TEMPLATE UPLOADING PROCESS IN HINDI


4] अब आप Customise के ऊपर तीन डॉट के चिन्ह देख रहे होंगे । इस पर क्लिक करें ।

5] अब सबसे पहले आप Backup पर क्लिक करके अपने ब्लॉग का backup ले लें । याद रखें, जब कभी भी आप थीम के साथ किसी भी तरह की कोई छेड़-छाड़ करते हैं तो उससे पहले आप अपने थीम का Backup जरुर Save कर के रख लें ।
BLOGGER TEMPLATE UPLOADING PROCESS IN HINDI


6] अब Restore पर क्लिक करें ।

7] Choose File पर क्लिक करें । अपने device में वह file select करें जो आप Upload या Restore करना चाहते हैं ।

( नोट: Blogger Theme Change करने के लिये आपका Template xml format में होने चाहिए । )

8] अब xml file select करने के बाद Upload Theme ( या Restore ) पर click करें । आप Sucessfully Uploaded का msg देखेंगे । मतलब आपने अपने Blogger Blog के Theme यानि Template को सफलतापूर्वक Change / Upload / Restore कर लिया है । अब आप अपने ब्लॉग को एक बार visit कर लें और फिर उसे खूबसूरत लूक देकर Visitors को attract करें ।

तो Friends, आज हमने जाना कि Blogger में Blog का थीम या टेम्प्लेट कैसे चेंज या अपलोड करते हैं । पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरुर करें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.