Google Gmail से High DA PA Dofollow Backlink कैसे बनायें

Share:
यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो जाहिर है आपको बैकलिंक्स का Blogging और Search Engine Optimization में क्या महत्व है ; इस बात की जानकारी होगी ही, ऐसा उम्मीद किया जा सकता है। तभी तो आप Backlink Building से सम्बंधित यह पोस्ट Read कर रहे हैं। तो इसी क्रम में आज मैं आपको Google Gmail से Dofollow Backlink कैसे बनाते हैं, इसके बारे में जानकारी दे रहा हूँ। 

Google DA
Add caption
Image Source - Moz.com

Google Gmail, जिसका DA यानि Domain Authority 95 है और जिसकी PA यानि Page Authority 80 है, ऐसे हाई अथॉरिटी वाले वेबसाइट यदि आपको डूफ़ॉलो बैकलिंक दे - तो इससे आपकी SERP Rankings पर कितना और कैसा Impact होगा, यह आप बखूबी समझ सकते हैं। 

Google PA
Add caption
Image Source - websiteseochecker.com

Domain Authority और Page Authority क्या होता है ?
डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी 1 से लेकर 100 तक के पैमाने पर किसी ब्लॉग अथवा वेबसाइट की विश्वसनीयता से अवगत करने हेतु Moz द्वारा विकसित किया गया है। डोमेन अथॉरिटी से जहाँ किसी डोमेन की विश्वसनीयता का पता लगाया जा सकता है, वहीँ पेज अथॉरिटी उस डोमेन के किसी specific पेज की विश्वसनीयता को दर्शाता है। 

अतः किसी भी वेबसाइट की High DA, PA से उस वेबसाइट की Authenticity बढ़ जाती है। जिस वेबसाइट की DA और PA जितना अधिक होगा, वह वेबसाइट उतना ही प्रामाणिक माना जाएगा। 

डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी स्कोर का  वैसे तो अन्य बातों पर भी निर्भर करता है, मसलन डोमेन की अथॉरिटी इस बात पर भी निर्भर करती है कि वह डोमेन कितना पुराना है आदि। लेकिन इसके बढ़ने में जो एक strategy vital Role Play करती है, वो है Link Building Strategy. 

इसीलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिहाज़ से बड़े-बड़े Bloggers का यह मानना है कि SEO के लिए बैकलिंक्स पर हमें निश्चित रूप से काम करना चाहिए। आप जानते हैं कि बैकलिंक दो तरह के होते हैं - एक जिसमे nofollow टैग लगा रहता है, उसे Nofollow बैकलिंक और जिसमे यह टैग नहीं लगा रहता है उसे हम Dofollow बैकलिंक कहते हैं। 

यद्यपि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए इन दोनों प्रकार के Backlinks का अपना-अपना Role है, तथापि Dofollow बैकलिंक्स का SEO और SERP में Vital Role है। ऐसे लिंक्स एक प्रकार के Link Juice पास करते हैं, जिससे हमें सर्च इंजन रैंकिंग में काफी लाभ मिलता है। इतना ही नहीं, बल्कि backlink अगर High DA, PA साइट से मिला है तो इससे हमारे डोमेन की अथॉरिटी भी बढ़ती है और पेज अथॉरिटी तो बढ़ती ही है। 

लेकिन इन सारी बातों के मद्देनजर एक बात का उल्लेख करनाआवश्यक है, जैसा कि बड़े-बड़े और सफल Bloggers का मानना है कि हमें हमेशा highly trusted साइट से ही बैकलिंक create करनी चाहिए। कहते हैं कि 1000 low quality वाले बैकलिंक्स से कहीं बेहतर यह है कि 100 हाई अथॉरिटी वाले बैकलिंक्स बनायीं जाए। 

तो अब हम यह बखूबी समझ सकते हैं कि हमें गूगल जैसे साइट से अगर डूफ़ॉलो बैकलिंक मिल जाये तो हमें कितना और कैसा लाभ होगा। तो आइये, हम जानते हैं कि गूगल जीमेल से डूफ़ॉलो बैकलिंक कैसे बनाये।

DA 95 / PA 80 Google Gmail से dofollow Backlink कैसे बनायें 

  • Gmail यानि https://mail.google.com  google का ही एक sub-domain है। यहाँ मैं आपको जीमेल से डूफ़ॉलो बैकलिंक बनाने के तीन विकल्पों के बारे में बताऊंगा। आप बताये गए प्रोसेस को follow करते हुए अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट के लिए जीमेल से हाई क्वालिटी Dofollow बैकलिंक बना सकते हैं।   

स्टेप - 1 
यहाँ मैं आपको बता दूँ कि जीमेल से बैकलिंक बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल id होनी चाहिए। अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप सबसे पहले Gmail Sign up कीजिये और एक Gmail Account Create कर लीजिये। अब आप Gmail login कीजिये। यदि आप मोबाइल से ये कर रहे हैं तो Desktop Mode on कर लीजिये। 

Dofollow Backlinks


स्टेप -2 
अपने gmail account login करने के बाद आप अपने gmail account पर पहुँच जाएंगे। यहाँ आप Top Right में gear icon यानि सेटिंग आइकॉन देख रहे होंगे। इस पर क्लिक कीजिये। अब आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे। यहाँ दाहिनी ओर ऊपर में 'See All Settings' के ऑप्शन पे क्लिक कीजिये। 

स्टेप - 3 
अब आपक जिस पेज पर पहुंचेंगे, उसी पेज पर आपको बस थोड़ी सी सेटिंग्स करनी है। यह 'General Setting' का पेज होगा। यहाँ आपको नीचे स्क्रॉल करने पर Signature का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आप Signature के ऑप्शन में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम लिख दें। अब आपको वहीँ ढेर सारा टेक्स्ट लिखने का विकल्प मिलेगा। यहाँ Link वाले चिह्न पर क्लिक करें। यहाँ 'Text to display' वाले स्थान पर अपने ब्लॉग का नाम लिख दें और 'Web address' में अपने ब्लॉग का url टाइप कर दें। सेटिंग को Save करना न भूलें। बस आपने गूगल जीमेल से हाई क्वालिटी डूफ़ॉलो बैकलिंक बना लिया है। 

दूसरा तरीका :-
इतना करने के बाद आप थोड़ा और नीचे scroll करें। अब यहाँ आपको 'Subject' बॉक्स के ठीक नीचे 'Message' का बॉक्स दिखाई देगा। आप यहाँ भी Link वाले चिह्ना पर क्लिक कर वही process Repeat कर दें और सेटिंग्स को Save कर दें। आपने एक और डूफ़ॉलो बैकलिंक बना लिया है। 

तीसरा तरीका :-
यह जीमेल से बैकलिंक create करने का बहुत ही आसान तरीका है। इस स्टेप को follow करें :-

स्टेप - 1 
उपर्युक्त प्रोसेस को save करने के बाद आप back हो जाएं और अब जीमेल अक्कोउट के Homepage पर आ जाएँ। 
स्टेप - 2 
अब यहाँ आपको किसी दूसरी Mail id पर एक मैसेज भेजना है। इसके लिए आप Compose के ऑप्शन पर क्लिक करें। Recipient के स्थान पर उसका Mail id लिखें जिसे आप मैसेज भेज रहे हैं। Subject के स्थान को fill कर दें। अब मैसेज वाले बॉक्स में क्लिक करें और Link के icon पर क्लिक कर ऊपर वाला प्रोसेस repeat कर दें यानि अपने ब्लॉग का नाम और url टाइप कर दें। 

स्टेप - 3  
अब 'Send' के ऑप्शन पर क्लिक कर Message Send कर दें। आपका मैसेज Sent होने के साथ ही आपको एक और Dofollow Backlink मिल जाएगा। 

आपने सफलतापूर्वक Google Gmail से High Quality Dofollow Backlink बना लिया है। अब इसे कुछ दिनों में Google Index कर लेगा और आपको इसका लाभ दिखने लगेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं