ईमेल ID - जीमेल आईडी कैसे बनाएं गूगल पर

Share:
ई मेल आई डी बनाना - यदि आपको भी मेल आईडी बनाना  है, तो आप इस पोस्ट को फॉलो करें और गूगल पर जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं यानि न्यू अकाउंट कैसे क्रिएट करते हैं - सीखें। Gmail ID बनाने के बाद आप ईमेल आईडी कैसे चेक करें - इसे भी जान पाएंगे। तो आईए, जानते हैं गूगल के gmail.com के साथ अपना ईमेल आईडी कैसे बनाएं - स्टेप-by-स्टेप हिंदी में। 

How to create gmail account for free in Hindi

गूगल अकाउंट बनाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि ईमेल [Email] क्या है और इसका वर्तमान में क्या उपयोग है। 



ईमेल क्या है ? What is Email in Hindi ?

ईमेल का विकास एकअमेरिकी रे टॉमलिंसन ने किया था। ईमेल Electronic Mail का संक्षिप्त रूप है। इसका अर्थ ये हुआ कि आप ईमेल को इलेक्ट्रॉनिक मेसेजिंग भी कह सकते हैं। यह तीव्र एवं त्वरित गति से मैसेज भेजने का एक लोकप्रिय साधन है। ईमेल के जरिये आप टेक्स्ट मैसेज, इमेज, ऑडियो एवं वीडियो क्लिप attach कर बड़ी आसानी के साथ भेज सकते हैं। आप जो भी मैसेज किसी के ईमेल पते पर भेजते हैं, उस मैसेज की एक कॉपी आपके पास सुरक्षित रहती है, जिसे आप Sent Message के ऑप्शन पर क्लिक कर देख सकते हैं, उसे एडिट कर सकते हैं, उसे डिलीट कर सकते हैं और इसके साथ ही साथ यदि आप यह सन्देश किसी को forward कर सकते हैं। 

ईमेल पुराने ज़माने में, जब इंटरनेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक साधनों का इतना विकास नहीं हुआ था, उस समय में चिट्ठी भेजने के लिए डाक-व्यवस्था का प्रचलन था; उसी डाक-व्यवस्था से मिलती-जुलती है। अंतर यह है कि वह डाक-व्यवस्था धीमी होती थी और ईमेल एक त्वरित गति वाला सर्विस है। ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए प्रत्येक उपयोगकर्ता का एक ईमेल आईडी होना आवश्यक है। यह ईमेल आईडी ईमेल सेवा प्रदान करने वाले प्रदाता के पास ईमेल अकाउंट खोलकर किया जा सकता है। आज हम यही ईमेल आईडी जीमेल पर कैसे खोलते हैं, जिसका प्रोवाइडर गूगल है - ये जानने वाले हैं। 

ईमेल अकाउंट खोलने के बाद आपके पास एक ईमेल आईडी होता है और इस आईडी का एक पासवर्ड होता है [इसे आप जब चाहें, बदल भी सकते हैं] . यही ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर आप अपने जीमेल अकाउंट में log in कर सकते हैं। इसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी से किसी और की आईडी पर मैसेज भेज सकते हैं और आपको भेजे गए मैसेज आप पढ़ सकते हैं। 

मेल बॉक्स क्या होता है ?
ईमेल सर्वर प्रत्येक ईमेल प्रयोगकर्ता को कुछ निश्चित मेमोरी उपलब्ध कराती है, जिसे हम मेलबॉक्स कहते हैं। जब कोई ईमेल भेजने वाला आपको ईमेल भेजता है तो यह ईमेल आपको उपलब्ध कराये गए इसी मेलबॉक्स में चला जाता है और जब कभी आप अपनी ईमेल आईडी खोलते हैं तो आप इसे देख सकते हैं। इसका लाभ ये है कि ईमेल प्राप्त करने के लिए यह  जरुरी नहीं है कि ईमेल प्राप्त करने वाला ऑनलाइन हो। जब आप जीमेल पर ईमेल आईडी बनाते  हैं तो आपको मुफ्त में 15 gb का स्टोरेज मिलता है। 

ईमेल भेजने के लिए किस प्रोटोकॉल का प्रयोग किया जाता है ?
जब आप इंटरनेट की सहायता से किसी को ईमेल मैसेज भेजते हैं, तो उस समय Simple Mail Transfer Protocol यानि SMTP का प्रयोग किया जाता है। वहीँ जब ईमेल मैसेज प्राप्त किया जाता है तो इसके लिए Post Office Protocol यानि POP का प्रयोग किया जाता है। 

जीमेल आईडी बनाने के फायदे 
  • जीमेल अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप इंटरनेट की सहायता से मुफ्त में टेक्स्ट, ऑडियो-वीडियो एवं इमेज आदि का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी जीमेल आईडी में log in करने की जरुरत पड़ती है। 
  • Gmail Account Create करने के साथ ही आपका गूगल अकाउंट भी स्वतः बन जाता है, जिसकी सहायता से आप गूगल के अन्य उत्पाद या सेवा का लाभ भी ले सकते हैं। इस प्रकार आप गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज, यूट्यूब, ब्लॉगर, गूगल डॉक्स आदि का उपयोग कर सकते हैं। इस ईमेल आईडी की सहायता से यदि आप youtube पर अपना कोई चैनल बनाना चाहते हैं, तो बना सकते हैं। 
  • अब आप किसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इस जीमेल आईडी का प्रयोग कर सकते हैं, ऑफिस कार्य के लिए कर सकते हैं और इसी तरह अन्य कार्यों में इसका उपयोग कर सकते हैं।  
Gmail account बनाने के लिए आपके पास इंटरनेट की सुविधा और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए, जिस पर गूगल की तरफ से एक Verifying मैसेज आएगा और आपको अपनी जीमेल आईडी को Verify करनी है और अपने जीमेल अकाउंट तक आपकी access को सुनिश्चित करना है। 

Email id Banana


जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं  - Gmail SIGN UP In Hindi [गूगल अकाउंट कैसे बनाएं]

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के किसी ब्राउज़र में mail.google.com टाइप करें या यहाँ क्लिक करें - Gmail Sign up
  2. यहाँ आप जिस पेज पर पहुँच जाएंगे, वहां आपको Create New Account का विकल्प मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है। 
अब आपके सामने जो पेज खुल कर आएगा उसमे आप से कुछ जानकारियां भरने के लिए कहा जाएगा। आप यह सभी जानकारी बारी-बारी से भर दें। आप इस प्रकार अपनी जानकारी भरें :-
  • First Name - यहाँ आप अपना नाम लिखें। यहाँ केवल आपको अपना नाम है, टाइटल या सरनेम नहीं। उदाहरण के लिए मान लीजिये आपका नाम सुशांत खन्ना है तो यहाँ केवल सुशांत लिखें। 
  • Last Name - यहाँ आपको अपना टाइटल या सरनेम भरना है। जैसे सुशांत आपने ऊपर वाले खाने में भरा तो यहाँ खन्ना भर दें। 
  • Username - यहाँ आपको अपने लिए एक यूनिक यूजर नाम चुनना है। इसे ही बाद में जीमेल आईडी के रूप में आप use करेंगे। यदि आपके द्वारा भरा गया यूजर नाम से किसी ने पहले से ही जीमेल आईडी बनायीं होगी तो ऐसे में आपको दूसरा यूजर नाम भरने के लिए कहा जाएगा। अतः आप अपने लिए कोई यूनिक नाम सोच लें और भरें। मान लीजिये आप का नाम सुशांत खन्ना है तो आप handsomesushant92 या mail4sushant ऐसा कुछ यूजरनाम चुन सकते हैं। इस यूजरनाम के साथ खुद ही @gmail.com लग जाएगा।
  • Password - यहाँ आपको अपने जीमेल आईडी के लिए एक Strong Paasword भरना है। पासवर्ड स्ट्रांग हो इसके लिए आप इसमें कुछ नंबर, कुछ स्पेशल करैक्टर [जैसे, _ ८ ५ ] आदि का प्रयोग करें। इसके साथ ही आप Letters का भी प्रयोग करें। 
  • आपने जो अभी ुज़रनाम और पासवर्ड डाली हो, उसे एक कागज पे लिख लें और इसे गुप्त रखें। पासवर्ड किसी को भी शेयर न करें। 
पासवर्ड भरने के बाद आप Next पर क्लिक करें और यहाँ भी आपको कुछ जानकारी भरनी है जैसे, फ़ोन नंबर, रिकवरी ईमेल, आपका Gender और आपका Date-of-Birth .
  1. Phone Number - यहाँ आप अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें। यद्यपि यह ऑप्शनल है, तथापि फ्यूचर में यदि आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो इस नंबर के जरिये आप अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं और अपने अकाउंट तक फिर से पहुँच सकते हैं। 
  2. Reovery Email Address - यदि आपके पास कोई दूसरा ईमेल आईडी हो तो यहाँ दर्ज़ करें। यह भी ऑप्शनल ही है। लेकिन यदि आप फ्यूचर में पासवर्ड मिस कर जाते हैं तो इसी रिकवरी ईमेल आईडी पर गूगल की टाफ से आप मैसेज प्राप्त कर सकते हैं और अपना न्यू पासवर्ड बना सकते हैं। इसीलिए इसे रिकवरी ईमेल कहते हैं। 
  3. Your Birthday - यहाँ अपना डेट ऑफ़ बर्थ टाइप करें। 
  4. Gender - यदि आप male हैं तो Male सेलेक्ट करें और Female हैं तो Female सेलेक्ट करें। 
    इतनी जानकारी भर देने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है। 
अब आपको मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए पूछा जाएगा। अपना मोबाइल नंबर verify करवा लें। आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसे आपको Verify करने में डालना है। 

अब Next आप गूगल की सेवा-शर्त को मंज़ूर कीजिये और और I agree पर क्लिक करते ही आपकी ई मेल आई डी बन जाएगी और आप अपने इस जीमेल अकाउंट से किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं, प्राप्त कर सकते हैं। 

अपने जीमेल अकाउंट में log in या sign in कैसे करें ? अपना ईमेल आईडी कैसे चेक करें ?

आप अपने जीमेल अकाउंट में sign in करने के लिए अपने मोबाइल ब्राउज़र में Gmail टाइप करें और sign in वाले लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना username और paasword डालें और sign in पर क्लिक करें। जब आप जीमेल अकाउंट use कर लें तो इसे sign out जरूर कर दें। 

तो इस प्रकार आज हमने जाना कि ईमेल क्या है , मेलबॉक्स क्या है और ये भी जाना कि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं और जीमेल अकाउंट sign in कैसे करते हैं। यदि आपको जीमेल ईमेल आईडी बनाने में यानि गूगल जीमेल पर न्यू अकाउंट क्रिएट करने में कोई दिक्कत हो रही हो तो आप हमें comment box में जरूर पूछें। 


कोई टिप्पणी नहीं