सर्च इंजन क्या है। उपयोगिता। कार्य। Search Engine in Hindi

Search Engine - सर्च इंजन क्या है। सर्च इंजन के कार्य। उपयोग। टर्म ऑपरेटर क्या है। वाइल्ड कार्ड क्या है। प्रमुख सर्च इंजन की सूची [लिस्ट] 

हम आज यहाँ यह समझने का प्रयास करेंगे कि इंटरनेट के सन्दर्भ में प्रयुक्त होने वाला शब्द " सर्च इंजन " क्या होता है। Search Engine की इंटरनेट के सन्दर्भ में क्या उपयोगिता है और यह कैसे काम करता है। 

सर्च इंजन क्या है। इसकी उपयोगिता। What is Search Engine in Hindi ?

www [ World Wide Web ] पर न जाने कितने web pages मौजूद हैं। ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है कि Users जो सामग्री इंटरनेट पर खोज रहा है, उसे इंटरनेट पर मौजूद अनगिनत वेब पेजेज में से उसकी काम की जानकारी छांट कर उपलब्ध कराया जाये। यदि ऐसा न किया जाये तो हमारे और आपके लिए उन ढेर सारे उपलब्ध पेजेज में से अपने काम की जानकारी ढूंढना शायद संभव नहीं हो पाएगा। 

सर्च इंजन क्या है


इस प्रकार, अब आप सर्च इंजन की इंटरनेट पर मौजूद करोड़ों Web Pages के सन्दर्भ में क्या कार्य, महत्व एवं उपयोगिता है, इसे समझ रहे होंगे। आपने बिलकुल ठीक समझा कि सर्च इंजन अर्थात खोज इंजन एक ऐसा टूल है, जिसकी सहायता से हम इंटरनेट पर मौजूद उन करोड़ों websites पर उपलब्ध सूचनाओं के अथाह भंडार में से अपने काम की जानकारी पालक झपकते ही खोज सकते हैं। 

इस प्रकार यदि सर्च इंजन की परिभाषा देने को कहा जाये अथवा यह पुछा जाये कि सर्च इंजन किसे कहते हैं, तो इसके उत्तर में हम कह सकते है कि वर्ल्ड वाइड वेब पर मौजूद सूचनाओं के अथाह भंडार में से Users यानि सर्च करने वालों के सर्च टर्म से सम्बंधित काम की जानकारी को छाँटकर एवं उस सर्च टर्म से सम्बंधित सूचनाओं वाले वेब Pages की एक सूची बना कर Users के सामने प्रस्तुत करने वाले Tool ( सॉफ्टवेयर प्रोग्राम ) को हम Search Engine कहते हैं। 



सर्च इंजन कैसे कार्य करता है ? How to Search Engine Works in Hindi.

जब कभी भी आप इंटरनेट पर कुछ जानकारी खोजते होंगे, आप इसके लिए किसी-न-किसी Web Browser का प्रयोग जरूर करते होंगे। अब आप इस वेब ब्राउज़र में अपने काम की जानकारी से सम्बंधित text लिखते होंगे या फिर आजकल Voice Search के ज़माने में उस शब्द या शब्द-समूह [ Phrase ] को बोलते होंगे और ब्राउज़र आपके device की screen पर आपके उस सर्च टर्म से सम्बंधित जानकारी को Display कर देता होगा। 

आपने गौर किया होगा कि आप जिस वेब ब्राउज़र का उपयोग कर रहे होते हैं, वह ब्राउज़र आपको सर्च इंजन की सहायता से ही आपके Search results को Display करता होगा। अधिकतर वेब ब्राउज़र में Google का प्रयोग www पर उपलब्ध सूचनाओं की खोज के लिए किया जाता है। यह गूगल क्या है ? गूगल एक सर्च इंजन ही है।

सर्च इंजन वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध समस्त जानकारी की एक सूची [ Index ] बना कर रखता है। यह सूची बनाने के लिए ये engines वेब पेज के Title, Header Tags, Keywords आदि चीज़ों का प्रयोग करता है। 

जब कभी आप इस Search Term से सम्बंधित जानकारी इंटरनेट पर खोजते हैं, यह सर्च इंजिन्स आपको इंडेक्स किये गए सम्बंधित सूचनाओं को छाँटकर आपके सामने प्रस्तुत कर देता है। 

  • इस प्रकार आप पहले तो अपने ब्राउज़र के address bar में किसी-न-किसी सर्च इंजन का address टाइप करते होंगे। गूगल पर सूचनाओं को खोजने के लिए www.google.com और इसी तरह मान लीजिये आप Bing सर्च इंजन पर सूचनाओं को खोजना चाह रहे हैं तो www.bing.com टाइप करें। 
  • अब आपके सामने सर्च इंजन की एक पेज दिखाई देगी। आपको इसके सर्च बॉक्स में सम्बंधित टेक्स्ट टाइप करना है और search के option पर click करना है। 
  • अब सर्च इंजन आपके द्वारा टाइप किये गए या मुँह से बोले गए शब्द से सम्बंधित वेबसाइट की एक सूची आपको दिखाएगा। 
  • सूची में हर वेबसाइट के लिए आपको एक Hyperlink दिखाई देगा। इस हाइपरलिंक पर क्लिक कर आप उस वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे। 

"What is Term Operator in Hindi" - "टर्म ऑपरेटर क्या है" ?

टर्म ऑपरेटर [ Term Operator } वेब पेज सर्च से सम्बंधित है जिसका प्रयोग कर हम सर्च इंजन पर सम्बंधित खोज को और बेहतर एवं आसान बना सकते हैं। आईये जानते हैं कुछ प्रमुख टर्म ऑपरेटर के बारे में :-

  • Phrase Search (" ") - जब कभी आप फ्रेज सर्च करते हैं तो इसे Inverted Comma  अंदर रखें। ऐसा करने पर सर्च इंजन आपके सामने उन वेब पेजेज की सूची प्रदर्शित करेगा, जिसमे पूरा phrase एक साथ मौजूद होगा। 
  • OR (। ) - OR अथवा / से जुड़े शब्दों को जब आप सर्च करेंगे तो आपके सामने उन पेजेज की सूची प्रदर्शित की जाएगी, जिसमे दोनों कीवर्ड्स में से कोई भी एक शब्द हो। 
  • AND (+) - यदि आप दो Keywords के बीच AND या + लगा देते हैं, तो आपके सामने उन रिजल्ट्स को दिखाया जाता है जिनमे दोनों कीवर्ड्स होते है। AND सर्च इंजन का Default Operator है। इसका मतलब यह हुआ कि यदि आपके द्वारा यह 'AND' नहीं भी लगाया जाता है, तो भी आपके सामने वही Results Display किये जाएंगे जो 'AND' लगाने पर दिखाए जाते हैं। 
  • NOT (-) :- यदि अआप सर्च करते समय NOT का प्रयोग कर कोई दो कीवर्ड्स टाइप करते हैं, तो ऐसे में आपके सामने ऐसे रिजल्ट्स दिखाए जाएंगे; जिनमें पहला कीवर्ड तो होगा, लेकिन NOT के बाद वाला कीवर्ड नहीं होगा। उदाहरण के लिए, Computer Abbreviations टाइप कर सर्च करने पर सर्च करने पर सर्च इंजन आपको 'Computer Abbreviations and Acronyms' कीवर्ड्स वाली वेब पेज को भी दिखा सकता है, लेकिन जब आप (Computer Abbreviations NOT Acronyms) टाइप कर सर्च करेंगे तो आपके सामने Computer Abbreviations कीवर्ड्स वाले page ही दिखाए जाएंगे, Acronyms वाले पेज नहीं। 

"What is Wild Card ? - in Hindi" + "वाइल्ड कार्ड क्या है ?"

वाइल्ड कार्ड special symbol यानि विशेष प्रकार के चिह्न होते हैं जिसका प्रयोग हम www पर उपलब्ध किसी डाटा को खोजने के लिए करते हैं। वाइल्ड कार्ड एक या एक से अधिक चरचतेर के समूह  इंगित करता है। 



प्रश्नवाचक चिह्न ( ?) एवं एस्टरिस्क (*), हैशटैग (#) आदि वाइल्ड कार्ड के ही Examples हैं। इसका प्रयोग keyword के साथ किया जाता है। यह विशेष चिह्न लगाकर सर्च करने पर सर्च इंजन ऐसे सभी वेब पेज की सूची दिखाएगा, जिसमे सम्बंधित कीवर्ड होंगे। Facebook, Twitter एवं Instagram आदि सोशल मीडिया पर हैशटैग का प्रयोग Wild Card के रूप में ही किआ जाता है।

कंप्यूटर ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन - परीक्षा के लिए बेहद उपयोगी
ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी
बिट, बाइट, निबल, केबी, एमबी, जीबी
कंप्यूटर सम्बन्धी शब्द-संक्षेप
लैंग्वेज ट्रांसलेटर, कम्पाइलर, असेम्बलर और इंटरप्रेटर की जानकारी
कंप्यूटर सामान्य ज्ञान - GK IN HINDI
सॉफ्टवेयर क्या होता है - इसके प्रकार एवं उपयोग
डोमेन नाम सिस्टम क्या होता है - पूरी जानकारी

कुछ मुख्य सर्च इंजन की सूची ( लिस्ट ) Some Famous Search Engines List in Hindi

1. Google - दुनिया में वर्तमान में सर्वाधिक प्रयोग में आने वाला सर्च इंजन है। इसे 1997 में लांच किया गया था। गूगल के संस्थापक Larry Page एवं Sergey Brin हैं। 

Google Search



2. Bing - Microsoft द्वारा विकसित यह सर्च इंजन भी बहुत लोकप्रिय है। इसे 2009 ई. में launch किया गया था। 

Bing search


3. Yahoo - याहू सन 1995 में लांच किया गया था। 

4. Yandex - Yandex रूस में किया जाने वाला एक पॉपुलर सर्च इंजन है। 

5. Ask.com - सवाल-जवाब ढूंढने के लिए प्रयोग किया जाता है।  

6 . DuckDuckGO - 2008 ई. में लांच किये गए इस सर्च इंजन का अपना कोई वेबमास्टर टूल नहीं है। वर्त्तमान में यह सर्च इंजन काफी पॉपुलर हो गया है। 

इस प्रकार, आपने सर्च इंजन क्या होता है - इसकी परिभाषा, इसकी उपयोगिता एवं महत्व, Search Engine के कार्य करने का तरीका, सर्च से जुड़े टर्म - टर्म ऑपरेटर क्या होता है, वाइल्ड कार्ड क्या होता है और कुछ प्रमुख सर्च इंजिन्स के नाम आदि के विषय में जानकारी प्राप्त की। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर कंप्यूटर और इंटरनेट सम्बन्धी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं - जानिए
ईमेल क्या है - हिंदी में पढ़ें
मेनफ़्रेम कंप्यूटर क्या होता है - पढ़ें
एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या होता है ?

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.