वेब ब्राउज़र क्या है ? What is Web Browser in Hindi

इस आर्टिकल के जरिये हम यह समझने का प्रयास करेंगे कि वेब ब्राउज़र क्या है [ What is Web Browser in Hindi ], यह कैसे कार्य करता है, Web Browser का computer में क्या उपयोग है, वेब ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं आदि।

वेब ब्राउज़र की पूरी जानकारी हिंदी में पढ़िए 

वेब ब्राउज़र क्या है ?
वेब ब्राउजर एक application software अर्थात प्रोग्राम है जो World Wide Web पर उपलब्ध सामग्री यानि Hyper Text Documents को ब्राउज़र उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध कराता है। जब कभी भी आप इंटरनेट के माध्यम से  वाइड वेब पर कोई भी सामग्री सर्च करते होंगे तो आप किसी न किसी browser का प्रयोग जरूर करते होंगे।


Web Browser Kya hai




इस प्रकार इंटरनेट पर www का प्रयोग वेब ब्राउज़र के द्वारा ही किया जाता है। यह ब्राउज़र सॉफ्टवेयर http यानि हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल पर कार्य करता है और आप आप browsing कर पाते हैं।

वेब ब्राउज़र कैसे कार्य करता है ? कंप्यूटर में इसका क्या उपयोग है ?
जब कभी आप Internet Surfing करते हैं तो किसी वेबसाइट या उस वेबसाइट के पेज का यूआरएल अपने ब्राउज़र में टाइप करते हैं। अब आपका ब्राउज़र उस यूआरएल को डोमेन नाम सिस्टम की सहायता से IP Address में बदल देता है और पुनः इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से आपको उस वेबसाइट तक पहुंचा देता है। 


वेब ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं ?

वैसे तो वेब ब्राउज़र का मुख्य कार्य यही है जो उपर्युक्त वर्णित है। फिर भी आज के समय में इंटरनेट के बढ़ते उपयोग को लेकर बहुत सारे नए - नए फीचर्स हमारे लिए उपलब्ध होते रहते हैं। इसी क्रम में आपके लिए यह जानना भी बेहद दिलचस्प होगा कि दुनिया के सबसे पहले Web Browser का विकास 1991 में टिम बर्नर्स ली ने किया था। समय के साथ ही  नए - नए features के साथ वेब ब्राउज़र का विकास होता रहा है और उपयोगकर्ता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वेब ब्राउज़र विकसित किये गए हैं। 

आजकल लोग एड्रेस बार में कुछ टाइप करने से ज्यादा Voice Search को पसंद करते हैं। यही कारन है कि आजकल के सभी browsers Voice Search के विकल्प से युक्त होते हैं। वर्त्तमान समय में बहुत सारे ब्राउज़र उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग इंटरनेट सर्फिंग के लिए किया जा सकता है। इनमें से कुछ कंप्यूटर और लैपटॉप में तो कुछ का प्रयोग मोबाइल एवं टेबलेट डिवाइस में किया जाता है। 

यहाँ कुछ प्रमुख वेब ब्राउज़र की लिस्ट दिए गए हैं :-
  • Google Chrome - गूगल द्वारा विकसित यह बहुत ही लोकप्रिय ब्राउज़र है जिसका प्रयोग पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप के साथ मोबाइल और टेबलेट आदि में किया जाता है। 
  • Internet Explorer - यह Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रयोग किया जाने वाला बहुत ही पॉपुलर ब्राउज़र है। 
  • Microsoft Edge - Microsoft द्वारा विकसित और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही इसका प्रयोग मोबाइल और टेबलेट में भी किया जाता है।  
  • Mozilla Firefox - Mozilla Corporation द्वारा विकसित बहुत ही पॉपुलर ब्राउज़र है। इस वेब ब्राउज़र का प्रयोग कंप्यूटर, मोबाइल डिवाइस और टेबलेट में किया जाता है। 
  • Safari - Apple द्वारा विकसित बहुत ही लोकप्रिय ब्राउज़र है जिसका प्रयोग कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट डिवाइस के लिए किया जाता है। 
  • Opera - यह भी वर्त्तमान में काफी इंटरनेट users द्वारा प्रयोग किया जाता हैं। यह PC, Mobile और Tablet में use किया जाता है। 
  • Linux - लिनक्स का प्रयोग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है। 
UC Browser - इसका प्रयोग मोबाइल और टेबलेट में होता है।

Read More -
ग्राफिकल वेब ब्राउज़र क्या है ?
Graphical Web Browser उपयोग करने वाले और www के बीच ग्राफ या आइकॉन के द्वारा सम्बन्ध स्थापित करता है। कुछ ब्राउज़र ऐसे होते हैं जो केवल टेक्स्ट को translate कर पाते हैं और graphics और animation को support नहीं करते। ग्राफिकल वेब ब्राउज़र graphics को सपोर्ट  और इनको translate कर पाते हैं। इसलिए इन्हें ग्राफिकल वेब ब्राउज़र कहते हैं। 
Mosaic को पहला पॉपुलर ग्राफिकल वेब ब्राउज़र होने का गौरव प्राप्त है।

तो आज हमने वेब ब्राउज़र क्या होता है - के बारे में जानकारी प्राप्त की। अपना फीडबैक कमेंट के माध्यम से जरूर प्रेषित करें। 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.